बोध क्या है?

प्रश्न: प्रश्न है, ‘जिसको हम बौद्धिक स्तर(इंटेलिजेंस कोशिएंट, आई.क्यू.) बोलते हैं वो अलग-अलग व्यक्तियों में अलग-अलग होता है, इस बात का क्या अर्थ है?’

वक्ता: शायद ये सवाल यहाँ से आ रहा है कि मैंने ‘इंटेलिजेंस’ शब्द का प्रयोग किया था| मैंने कहा था कि मूलतः तुम ‘इंटेलीजेंट’ हो, तो शायद इसलिए मन में ये संदेह उठ रहा हो| तुमने अभी तक यही सुना है कि ‘इंटेलिजेंस’ तो अलग-अलग होती है, और उसको उस आई.क्यू., बौद्धिक स्तर नाम की विधि से नापा भी जाता है| तो मूलतः सब एक समान ‘इंटेलीजेंट’ कैसे हो सकते हैं?

देखो जिस ‘इंटेलिजेंस’ की मैं बात कर रहा हूँ, वो आई.क्यू.,बौद्धिक स्तर नहीं है, बिल्कुल भी नहीं है| वो ‘इंटेलिजेंस’ है तुम्हारी समझ, तुम्हारी दृष्टा हो पाने की क्षमता| तुम बस अलग हट कर, साक्षी होकर घटना को देख पा रहे हो, यही ‘इंटेलिजेंस’ है|

साक्षी हो पाने की क्षमता को ही ‘इंटेलिजेंस’ कहते हैं| कुछ हो रहा है, मन में कुछ हो रहा है, दुनिया में कुछ हो रहा है, और मैं उसको बस देख पा रहा हूँ, बिना उसमें लिप्त हुए|यही ‘इंटेलिजेंस’ है|

जिसको तुम एक विधि के द्वारा नापते हो, एक बौद्धिक स्तर(इंटेलिजेंस कोशिएंट), उसका संबंध तो कुशलता, निपुणता से है| उसका वास्तविक ‘इंटेलिजेंस’ से बड़ा कम संबंध है| उसमें नापा जाता है तुम्हारी संख्यात्मक निपुणता(न्युमेरिकल एबिलिटी) कैसी है, उसमें स्मृति(मेमोरी) का बड़ा स्थान होता है, कि तुम कितना जल्दी बातों को याद रख पाते हो| बौद्धिक स्तर की योग्यता बहुत सारे कामों में व्यवहारिक रूप से उपयोगी है, पर वो ‘इंटेलिजेंस’ नहीं है| वो तो एक प्रकार का कौशल मापने का स्तर है, एक दक्षता है| उसका अपना उपयोग है, पर उसको हम ‘इंटेलिजेंस’ ना समझ लें|

जो लोग उस पैमाने पर ऊपर बैठे हैं, जिनका बौद्धिक स्तर १३०-१४० का होता है, वो अच्छे वैज्ञानिक बन सकते हैं| पर मैं जिस ‘इंटेलिजेंस’ की बात कर रहा हूँ, उससे तुम बनते हो एक पूर्ण इंसान| और इसको नापा नहीं जा सकता, ये या तो होती है या नहीं होती| तुम या तो दृष्टा हो, साक्षी हो, या नहीं हो|

तो, बौद्धिक स्तर(आई.क्यू.) परिवर्तनीय होता है, उसमें किसी का स्कोर ७० भी आ सकता है और १५० भी आ सकता है| जिस ‘इंटेलिजेंस’ की मैं बात कर रहा हूँ, इसमें दो ही स्कोर आते हैं; शून्य या एक| क्योंकि तुम या तो ध्यान में होते हो या नहीं होते हो, वो या तो है या नहीं है| बौद्धिक स्तर(आई.क्यू.) तो परिवर्तनीय होता है, उसमें शून्य से दो-सौ तक कुछ भी गणना हो सकती है| जिस ‘इंटेलिजेंस’ की मैं बात कर रहा हूँ, इसमें या तो कुछ होगा या कुछ भी नहीं होगा, शून्य या एक|

जैसे की अभी, या तो तुम ध्यान में हो या नहीं हो, या तो स्पष्टता से सुन पा रहे हो या नहीं सुन पा रहे हो| सुन पा रहे हो तो ‘एक’ और नहीं सुन पा रहे हो तो ‘शून्य’| इसमें कोई बीच का तल नहीं है|

ध्यान का अर्थ है, या तो तुमने जान ही लिया, या तुम अपने विचारों में खोए रहे| इसमें बीच का कुछ नहीं| इसलिए जिस ‘इंटेलिजेंस’ की मैं बात कर रहा हूँ उसे बोध या समझ भी कहते हैं| तुम या तो समझते हो या नहीं समझते हो, बीच का कुछ नहीं है| तो ‘इंटेलिजेंस’ है समझ, दृष्टा होना, साक्षी होना| और वो या तो तुम होते हो, या नहीं होते, इसमें बीच का कुछ नहीं|

समझ गए?

सभी श्रीतागण(एक स्वर में): जी सर|

‘संवाद’ पर आधारित| स्पष्टता हेतु कुछ अंश प्रक्षिप्त हैं|

संवाद देखें: https://www.youtube.com/watch? v=FSBgzLiaVf4

2 टिप्पणियाँ

    • प्रिय अदिति जी,

      प्रशांतअद्वैत फाउंडेशन की ओर से हार्दिक अभिनन्दन! यह चैनल प्रशांत अद्वैत फाउंडेशन के स्वयंसेवियों द्वारा संचालित किया जाता है एवं यह उत्तर भी उनकी ओर से आ रहा है | बहुत ख़ुशी की बात है कि आप आचार्य जी के अमूल्य वचनों से लाभान्वित हो रहें हैं| फाउंडेशन बड़े हर्ष के साथ आपको सूचित करना चाहता है कि निम्नलिखित माध्यमों से दुनिया के हर कोने से लोग आचार्य जी से जुड़ रहे हैं:

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      4. जागृति माह: फाउंडेशन हर माह जीवन-सम्बन्धित आधारभूत विषयों पर आचार्य जी के सत्रों की एक श्रृंखला आयोजित करता है। जो व्यक्ति बोध-सत्र में व्यक्तिगत रूप से मौजूद नहीं हो सकते, उन्हें फाउंडेशन की ओर से स्काइप या वेबिनार द्वारा, चुनिंदा सत्रों का ऑनलाइन प्रसारण उपलब्ध कराया जाता है। इस सुविधा द्वारा सभी साधक शारीरिक रूप से दूर रहकर भी, आचार्य जी के सत्रों में सम्मिलित हो पाते हैं। सम्मिलित होने हेतु ईमेल करें: requests@prashantadvait.com पर या संपर्क करें: सुश्री अनुष्का जैन:+91-9818585917

      आशा है कि आप उपरोक्त माध्यमों के द्वारा आचार्य जी से बेहतर रूप से जुड़कर उनके आशीर्वचनों से कृतार्थ हो पाएंगे।
      सप्रेम,
      प्रशांतअद्वैत फाउंडेशन

      पसंद करें

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