एक ठीक रखो, सब ठीक रहेगा

प्रश्न: सर, अपने जीवन में सब कुछ बनाए कैसे रखें? ऐसे कैसे जियें, कि सब कुछ ठीक रहे?

वक्ता: मान लो कि तुम अपने किसी दोस्त के साथ हो। तुम्हें एक किस्सा सुनाता हूँ, और ये मेरे साथ वाकई हुआ है। मैं अपने किसी दोस्त के साथ था, ठीक है? मिलने आया था मुझसे, बड़े दिनों बाद मिल रहे थे। तो हम हँस रहे हैं, मज़े ले रहे हैं। हँसी-हँसी में उसने कहा, “चलो किचन में चल कर कुछ बनायें।” ठीक है? अब दोनों घुसे किचन में, कुछ बना रहे हैं; बनाना दोनों को ही नहीं आता, तो प्रयोग कर रहे हैं। और प्रयोग करते-करते शक्कर गिरा दी, तेल गिरा दिया। कोई चीज़ थी, वो जो बर्नर था उसके ऊपर डाल दी, और बर्नर चोक(जाम) हो गया।

और हम हँस रहे हैं। सब गलत हो रहा है, जो कर रहे हैं, और हम हँस रहे हैं। और उसके बाद जो मसाला निकल कर आया, जो प्रोडक्ट निकल कर आया, वो इतना ज़बरदस्त, कि पूछो मत। पुलाव में च्यवनप्राश डाल दिया, और हँस रहे हैं। और जितना गड़बड़ होता जा रहा है, उतना ज़्यादा हँस रहे हैं। सब कुछ ग़लत हो रहा है, और हम मस्त हैं। क्यों मस्त हैं? सब गलत हो रहा है, फिर भी हम मस्त हैं। क्यों मस्त हैं? जल्दी बोलो।

अरे दोस्त के साथ हैं, इसलिए मस्त हैं। अकेले-अकेले इतनी गड़बड़ हो जाती, तो मुँह उतर जाता।अभी यार साथ में है, बाहर गलतियाँ हो भी रही हैं, तो क्या फर्क पड़ता है? अब बल्कि जितनी गलतियाँ होंगी, उतना ज़्यादा मज़ा आएगा। क्यों?

श्रोता: क्योकि साथ है।

वक्ता: दोस्त साथ में है ना। सब कुछ नहीं मैनटेन (अनुरक्षित) करना होता है, ‘एक’ मैनटेन (अनुरक्षित) करना होता है। “एक साधै, सब सधै”। तुम्हारा सवाल ही गलत है कि – सब कुछ कैसे मैनटेन करें? जो सब कुछ मैनटेन करना चाहता है, वो कुछ मैनटेन नहीं कर पाता। और जो ‘एक’ पर ध्यान देता है, उसका सब ठीक हो जाता है। तुम्हारे साथ दिक्कत यही है कि तुम ‘एक’ को जानते नहीं, बाकी तुम्हें दस चीज़ें आयोजित करनी हैं।

‘एक’ को पकड़ो, ‘एक’ को। फिर बाहर जो भी चल रहा होगा, मज़ेदार होगा। ज़िंदगी में कुछ ऐसा रखो, जो बिल्कुल पक्का हो, उसके बाद ऊँच-नीच, ये सब तो चलती रहती है। ये तो खेल है ज़िंदगी का, उसकी बहुत फ़िक्र नहीं की जाती। कभी अच्छा, कभी बुरा, कभी कैसा। नहीं आ रही बात समझ में? क्या समझ में आ रहा है?

किसके साथ रहो? किस दोस्त की बात कर रहा हूँ? दोस्त कोई भी हो सकता है बेटा, ‘दोस्त’ ही तो बोला है। बस पक्का दोस्त हो, जिसर पूरा भरोसा हो कि कभी धोखा नहीं देगा। ज़रा-सा भी ये शक नहीं होना चाहिए कि ये धोखा दे देगा। जिसका पता हो कि उसकी ताक़त इतनी है कि वो कभी तुम्हें छोड़ के नहीं जाएगा। वही हो सकता है – दोस्त। अब तुम देख लो कि तुम्हारे पास ऐसा कोई दोस्त है क्या? चैन तुम्हें तभी मिलेगा जब ऐसा दोस्त मिल जाएगा।

मैं तुम्हारे अग्गु-पिच्छू  दोस्तों की बात नहीं कर रहा हूँ, जो खुद ही चक्कर खा-खा कर गिरते रहते हैं। मैं किसी ऐसे की बात कर रहा हूँ, जो इतना स्थिर हो, इतना मज़बूत, इतना धैर्यवान, इतना शांत, कि तुम जब भी गिर रहे हो, वो मौजूद हो तुम्हें सहारा देने के लिए। और इतना प्रेमी, इतना वफादार कि तुम जहाँ भी हो, वो तुम्हारे साथ रहे, तुम्हें कभी अकेला ना छोड़े। ऐसा कोई है अगर ज़िंदगी में, तो ज़िंदगी मस्त रहेगी, नहीं तो त्रस्त रहेगी। है कोई?

श्रोता: सर, भगवान।

वक्ता: अब वो तुम जानो। पर कोई तो होना चाहिए। अगर वो नहीं है, तो तुम्हरी हालत बहुत भिखारियों जैसी रहेगी। और भिखारी भी ‘पागल भिखारी’। तुम लोग इतनी ख़ुफ़िया निगाहों से मेरी ओर क्यों देखते हो? मैं बहुत सीधी-साधी बात कर रहा हूँ। क्या अड़चन है? क्या समझ में नहीं आता?

श्रोता: बहुत कुछ समझ में आने के बाद भी समझ में नहीं आता, हमें पता भी नहीं चलता।

वक्ता: वो तो बेटा अब ऐसे ही है कि तुम्हारे सामने बादाम रखा हो, और तुम कहो कि, “सब बता दिया इसके बारे में, हार्डनेस (कठोरता) कितनी है, रस कितना है, स्वाद कैसा है, सब बता दिया, और सब जानने के बाद भी लेकिन कुछ-भी स्वाद आया नहीं।” स्वाद कब आयेगा?

श्रोता: जब खायेंगे।

वक्ता: खाओगे बादाम, तो आयेगा रस। तुम लोग अपना वाट्स एप्प बना लो – बादाम ताड़ो नहीं, पाड़ो। (व्यंग्य करते हुए) तुम लोग सिर्फ़ ताड़ना जानते हो, पाड़ना नहीं। दूर-दूर से देखते हो, जैसे कोई स्विमिंग सीखने गया हो, और पानी को दूर-दूर से देखे। (एक श्रोता की ओर इंगित करते हुए) अब जैसे आयुष आया आज, बोलता है, “सर, आपने स्विमिंग पूल तो दिखा दिया है, पर उसमें कूदेंगे हम तभी, जब पहले हमें आप तैरना सिखा दें।”

“पहले बाहर ही बाहर तैरना सिखाइये, जब एक्सपर्ट (निपुण) हो जायेंगे, जब पक्का हो जायेगा कि स्विमिंग पूल में डूबेंगे नहीं, हम तभी कूदेंगे। नहीं, पहले गारन्टी दीजिये ना। हम जैसे हैं, वैसे ही रहे-रहें, पहले हमें आप बिल्कुल एक्सपर्ट बना दीजिये, फिर कूदेंगे।” तब तक क्या करेंगे? “तब तक हम निहारेंगे।”

ताड़ो नहीं पाड़ो, सब जान जाओगे।

श्रोता: सर, ये आसान नहीं है, बहुत कठिन है।

वक्ता: अरे बहुत कठिन है भाई। हम कहाँ कह रहे हैं आसान है। तुम्हारे लिए कुछ आसान हो सकता है? तुम्हारे लिए कुछ भी आसान है? साँस भी लेते हो, तो कोशिश कर-कर के, दम लगा के, ज़ोर लगा के, जोर लगा के हई साँस। (एक दूसरे श्रोता की ओर इंगित करते हुए) अवनीश को पूरा शक है कि अगर ये ज़ोर ना लगाये, तो तुरंत मर जायेगा। साँस आयेगी-जायेगी नहीं। साँस क्यों चल रही है? क्योंकि अवनीश ज़ोर मारता है। खाना क्यों पच रहा है? क्योंकि अवनीश उसमें अपनी केमिस्ट्री (रसायन शास्त्र) लगाता है। अब ऐसे लोगों को बदहज़मी नहीं होगी, तो क्या होगा?

केमिस्ट्री का कोई प्रैक्टिकल आज तक ठीक किया है? सब उल्टा-पुल्टा, नकली। अब ऐसे में अगर तुम्हें कह दिया जाए, “अपना खाना खुद पचाओ। तुम बताओ कौन-सा एंजाइम डालना है? कितना डालना है? कितना तापमान? कितनी देर तक? पेट में पचेगा या आँतों में पचेगा? कहाँ उसका एबजोर्पसन (अवशोषण) होगा?” तो क्या होगा तुम्हारा? क्या होगा? पच चुका। पता ही नहीं चलेगा कि क्या अंदर जाना था, क्या बाहर आना था। और जो बाहर आना था, वो कहाँ से बाहर आना था। यहाँ से आना था, कि क्या होना था, सब उल्टा-पुल्टा।

सोते समय बड़ी घबराहट-सी होती होगी ना कि साँस आयेगी-जायेगी कैसे? हम सो गये, तो साँस फिर? मुश्किल काम है। तुम करोगे, तो सब मुश्किल है। नहीं तो बादाम रखा हो, तो बंदर भी खा जाता है। तुम क्यों सोचने में लगे हो कि – हम ये करें, कि वो करें, कि ना करें। छोटे बच्चे को देखा है? उनके सामने कोई खाने की चीज़ रखी हो, तो वो ये नहीं देखते फिर कि आंटी के घर की है, या अंकल के घर की है? फ़िर वो ये नहीं देखते कि चचा बुरा तो नहीं मानेंगे, फिर वो ये नहीं देखते कि किसके लिये ला कर रखी गयी थी। अच्छी लगी तो…?

श्रोतागण: खा ली।

वक्ता: और अच्छी नहीं लगी तो? “कर लो जो करना है, नहीं खायेंगे।” अब बादाम रखा है, अच्छा लग रहा है तो खा लो, शरमा क्यों रहे हो? असल में बेचारा तुलना कर-कर के खाता है कि कोई अगल-बगल है या नहीं।

श्रोता: नहीं सर, अब बादाम उठा कर खा लिया, तो डाँट पड़ सकती है। पहले तो बच्चे थे, तो उस समय कोई कुछ कहता नहीं था। अब कहेंगे कि, “पूछना चाहिए था।”

वक्ता: अब तुमने बादाम खा लिया, और तुम्हें मज़ा आ रहा है, और बाहर वालों ने खाया नहीं है। अब वो गरिया रहे हैं, मज़ा आएगा कि नहीं आएगा? चिढ़ाने का मन हो, तो एक-दो और फांको, और जब लगे कि प्रेम उठ रहा है, करुणा उठ रही है कि ये बेचारे तो जानते ही नहीं हैं, सिर्फ़ परेशान हो रहे हैं, तो और निकालो, उनसे कहो, “आप भी लीजिए।” और ना लें, तो खुद खा जाओ।

“अच्छा है, बच गया, हम ही खा लेते हैं।” खाओ और बाँटो, क्या दिक्कत है?

~ ‘शब्द-योग’ सत्र पर आधारित। स्पष्टता हेतु कुछ अंश प्रक्षिप्त हैं।

सत्र देखें: Prashant Tripathi: एक ठीक रखो, सब ठीक रहेगा

इस विषय पर और लेख पढ़ें:

लेख १: मन से दोस्ती कर लो

लेख २: असली जीना माने क्या?

लेख ३: पहला याद रखो, आखिरी स्वयं होगा

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2 टिप्पणियाँ

    • प्रिय ख़ुशी जी,

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      4. जागृति माह: फाउंडेशन हर माह जीवन-सम्बन्धित आधारभूत विषयों पर आचार्य जी के सत्रों की एक श्रृंखला आयोजित करता है। जो व्यक्ति बोध-सत्र में व्यक्तिगत रूप से मौजूद नहीं हो सकते, उन्हें फाउंडेशन की ओर से स्काइप या वेबिनार द्वारा, चुनिंदा सत्रों का ऑनलाइन प्रसारण उपलब्ध कराया जाता है। इस सुविधा द्वारा सभी साधक शारीरिक रूप से दूर रहकर भी, आचार्य जी के सत्रों में सम्मिलित हो पाते हैं। सम्मिलित होने हेतु ईमेल करें: requests@prashantadvait.com पर या संपर्क करें: सुश्री अनुष्का जैन:+91-9818585917

      आशा है कि आप उपरोक्त माध्यमों के द्वारा आचार्य जी से बेहतर रूप से जुड़कर उनके आशीर्वचनों से कृतार्थ हो पाएंगे।
      सप्रेम,
      प्रशांतअद्वैत फाउंडेशन

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