समझे जाने की इच्छा कहीं सम्मान पाने की इच्छा तो नहीं?

प्रश्न: सर, लोग मेरी बातों को उल्टा समझ लेते हैं। और मैं इस बात से दो सालों से परेशान हूँ। लोग मेरी बात का उल्टा अर्थ लेते हैं और मैं परेशान हूँ।

वक्ता: परेशान लोगों के खातिर हो या अपने खातिर हो? परेशानी क्यों है? परेशानी इसलिए है कि लोगों ने उल्टा अर्थ कर लिया और वो समझ नहीं पाए या परेशानी इसलिए है कि अगर वो तुम्हारा मनचाहा अर्थ करते, तो तुम्हें कुछ हासिल हो जाता?

यह दो बहुत अलग-अलग बातें हैं। इनको अलग ही समझना।

श्रोता १: सर, मेरे बच्चे हैं, मेडिकल कॉलेज में पढ़ते हैं, वह कहते हैं कि हम जो कहते हैं, लोग हमारी बातों का गलत अर्थ लगा लेते हैं, जबकि हम सही हैं। हमारी मित्रता नहीं हो पाती, ऐसा क्यों? ऐसा क्या है?

वक्ता: फिर कहता हूँ। मैं आपको शरबत ऑफ़र (प्रस्ताव) करूँ, या यहाँ यह बिस्कुट रखे हैं, मैं आग्रह करूँ कि लीजिये। आप न लें और मुझे बुरा लग जाए, तो इस बुरा लगने की दो वजह हो सकती हैं। और यह दो बहुत अलग-अलग वजहें हैं। इन्हें अलग-अलग ही समझना पड़ेगा। एक तो यह, कि यह मेरा अपमान हुआ कि मेरे अतिथि आये, मैंने उन्हें कुछ निवेदन किया, भेंट किया, और उन्होंने इनकार कर दिया। हाँ? इसमें, जो मेरा पूरा मतलब है, वो अपने-आप से है। मेरे अहंकार को चोट लगी है कि मैंने आपको कुछ प्रस्तुत किया और आपने उसे अस्वीकार किया।

और एक दूसरी वजह भी हो सकती है। दूसरी वजह यह हो सकती है कि मेरे मेहमान आये थे। इतनी धूप में आये थे और दोपहर का समय था और भोजन का समय था। और मैंने उन्हें कुछ आग्रह किया और उन्होंने नहीं लिया। बेचारे, भूखे रह गए। बेचारे. प्यासे रह गए। इस दूसरे बुरा लगने में मेरी पूरी कंसर्न (चिंता), मुझसे हटकर है। अब मेरा अर्थ अपने अहंकार को बचाना नहीं है। अब मेरी चाहत दूसरे की भलाई है। मैं तुमसे पूछ रहा हूँ, तुम्हें किस खातिर बुरा लगता है? तुम्हें दूसरों की खातिर बुरा लगता है या अपनी खातिर बुरा लगता है?

श्रोता २: अपने लिए बुरा लगता है।

वक्ता: अपने लिए बुरा लगता है। अगर अपने लिए बुरा लगता है, तो यह तो स्वार्थ और अहंकार हुआ। मैं किसी बच्चे को कुछ समझाऊँ और उसे समझ में न आये। तो एक बुरा लगना तो यह हुआ कि ‘मैंने’ समझाया और तुझे समझ में नहीं आया! मुझ जैसा दिव्य, महान, विभूति, तुझे कुछ समझा रहा है और तब भी तू नहीं समझ पा रहा! और दूसरा बुरा लगना यह हुआ कि बच्चा समझ नहीं पाया, इसमें बच्चे का अहित है। बच्चा भले ही मुझे मार ले और मुझे गाली दे ले, पर मारकर और गाली देकर उसे समझ में आता हो, तो मैं मस्त हूँ। आप बात समझ रहे हैं न?

किसी को कुछ देना, किसी को कुछ समझाना, बड़ी ही ज़िम्मेदारी की बात होती है। जो किसी को कुछ देने निकले, कुछ समझाने निकले, उसे सर्व-प्रथम अपनी छोटी-छोटी चिंताओं से और फिक्रों से मुक्त होना पड़ेगा। जो अभी इसी उधेड़-बुन में लगा हुआ है कि मेरा क्या होगा। वो अभी किसी और को कुछ दे नहीं पाएगा।

दे पाने की पात्रता, आपकी पूर्णता से शुरू होती है।

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जो अपने-आप में पूरा है, वही दूसरों को बाँट सकता है। जिसको अभी स्वयं ही यह लग रहा है कि मैं किसी को कुछ दूँ और बदले में मुझे उसका धन्यवाद प्राप्त हो जाए, उसको अभी हक़ ही नहीं है देने का। जो अभी इस आशा से दे रहा हो कि देने से सामने वाल कृतज्ञ अनुभव करेगा, उसने अभी देना सीखा नहीं है।

समझाने की कोशिश बुद्धों ने भी करी और कबीर ने भी करी। और जब लोग नहीं समझते हैं, तो कबीर भी अभिव्यक्त करते हैं, कि ‘भये कबीर उदास’। और कहते हैं कबीर भी कि मैं तो समझा रहा हूँ, तुम समझते नहीं हो। पर कबीर की अभिव्यक्ति इसलिए नहीं है कि कबीर के व्यक्तिगत स्वार्थ पर या व्यक्तिगत हित पर कोई चोट लग रही है।

कबीर यदि उदास होते हैं, तो हमारे लिए होते हैं। और हम जब उदास होते हैं। तो अपने लिए होते हैं।

अंतर समझना।

देने का हक़ तुम्हें तब है, जब तुम्हारी उदासी भी दूसरों के लिए हो, अपने लिए नहीं। तुम्हें बुरा लगा, ठीक। कोई बात नही। पर बुरा इसलिए लगे कि दूसरे दुःख में हैं। जब ऐसे बुरा लगता है, तो उस बुरा लगने को एक बड़ा विशिष्ट नाम दिया गया है, वो नाम है ‘करुणा’ – कम्पैशन। और जब अपने स्वार्थों पर चोट लगती है और बुरा लगता है, तो उसका बड़ा सीधा-साधा नाम है ‘अहंकार’। और ‘करुणा’ और ‘अहंकार’ तो बड़ी अलग-अलग बातें हैं। समझ पा रहे हो कि नहीं समझ पा रहे हो?

दूसरे तुम्हारी बात का उल्टा अर्थ करते हैं और तुम्हें प्रेम है अगर तो फिर तुम देखो कि उचित कर्म क्या है। हो सकता है किसी को और समझाना पड़े और हो सकता है किसी से दूर हो जाना पड़े। कुछ भी उचित हो सकता है। लेकिन यह तो बिलकुल भी उचित नहीं हो सकता कि तुम बुरा मानो, अपनी खातिर। बात समझ रहे हो?

इस बात से पहले बाहर आओ कि तुम्हें अपनी छवि की रक्षा करनी है, कि तुम्हें दूसरों की नजर में दाता बनना है, कि मैं देने वाला हूँ। अपने सीमित अर्थों के चक्र से जरा बाहर आओ। जो देने निकलें, उन्हें यह परवाह छोड़ देनी चाहिए कि जो मैं दूँगा उसका होगा क्या।

बहुत सुन्दर कहावत है- ‘नेकी कर दरिया में डाल’

श्रोता ३: किसी से कोई अपेक्षा नहीं।

वक्ता: बहुत बढ़िया! और यदि अभी अपेक्षा बाकी है, तो तुम जो भी कुछ कर रहे हो, वो उसके लिए नहीं, अपने लिए कर रहे हो।

श्रोता ३: अपेक्षा छोड़ दीजिए, सुखी रहेंगे।

वक्ता: अगर बाप, बेटे को देता है, और इस उम्मीद में देता है कि एक दिन बेटा वापस करेगा, तो बाप जो भी कुछ कर रहा है बेटे के लिए नहीं कर रहा, घूम-फिरकर के अपने स्वार्थ के लिए कर रहा है। यह करीब-करीब वैसा ही हो गया न, जैसे आप बैंक को पैसा दे आते हो। आप बैंक को पैसा दे आते हो, क्या इसलिए कि आपको बैंक की बड़ी परवाह है? नहीं। आप वहाँ पर इसलिए दे आते हो, ताकि एक दिन सूद-समेत वापस भी ले सको। यह तो प्रेम नहीं हुआ न।

यह प्रेम तो नहीं हुआ।

आप देने गए और इरादा आपका यही था कि एक दिन भविष्य में इससे वापस मिलेगा। बड़ी गड़बड़ हो गयी।

तुम अपने दोस्तों से कोई बात कहने गए और इरादा तुम्हारा यह था कि दोस्त तुम्हारी बात सुनें, समझें और अनुग्रहित अनुभव करें। तो यह तो कोई देना नहीं हुआ न!

श्रोता ३: कोई अपेक्षा मत रखिये और सुखी रहिये।

वक्ता: तुम्हें देना है, तुम दो। पूरी कोशिश करो कि वो समझे। उसके बाद भी वो नहीं समझ रहा, तो उसकी मर्जी। हाँ! तुमने अपनी ओर से कोशिश पूरी करी। तुम जो कर सकते हो, तुमने पूरा किया। अब उसके बाद घटना नहीं घटनी है, तो तुम्हारे करे थोड़ा ही घट जायेगी।

अस्तित्व के बड़े अद्भुत तरीके हैं। वहाँ कब क्या होना है, तुम नहीं जान सकते। और जो जब होना है, तभी होगा।

तुम अपनी ओर से जो कर सकते हो, कर दो, और फिर भगवान पर छोड़ दो।

~ ‘शब्द योग’ सत्र पर आधारित। स्पष्टता हेतु कुछ अंश प्रक्षिप्त हैं।

सत्र देखें: Prashant Tripathi: समझे जाने की इच्छा कहीं सम्मान पाने की इच्छा तो नहीं?

इस विषय पर और लेख पढ़ें:

लेख १: समझ और ज्ञान में अन्तर

लेख २: दूसरों को सिद्ध करने की ज़रुरत क्यों?

लेख ३: कैसे जानूँ कि मैं सही हूँ?

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2 टिप्पणियाँ

    • प्रिय राजकुमार जी,

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      4. जागृति माह: फाउंडेशन हर माह जीवन-सम्बन्धित आधारभूत विषयों पर आचार्य जी के सत्रों की एक श्रृंखला आयोजित करता है। जो व्यक्ति बोध-सत्र में व्यक्तिगत रूप से मौजूद नहीं हो सकते, उन्हें फाउंडेशन की ओर से स्काइप या वेबिनार द्वारा, चुनिंदा सत्रों का ऑनलाइन प्रसारण उपलब्ध कराया जाता है। इस सुविधा द्वारा सभी साधक शारीरिक रूप से दूर रहकर भी, आचार्य जी के सत्रों में सम्मिलित हो पाते हैं। सम्मिलित होने हेतु ईमेल करें: requests@prashantadvait.com पर या संपर्क करें: सुश्री अनुष्का जैन:+91-9818585917

      आशा है कि आप उपरोक्त माध्यमों के द्वारा आचार्य जी से बेहतर रूप से जुड़कर उनके आशीर्वचनों से कृतार्थ हो पाएंगे।
      सप्रेम,
      प्रशांतअद्वैत फाउंडेशन

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